जीवन बीमा खरीदने पर विचार करने के 6 कारण

जीवन बीमा खरीदने के 6 कारण

जीवन बीमा खरीदने पर विचार करने के 6 कारण

जीवन बीमा एक ऐसी वित्तीय सुरक्षा है जो आपके परिवार को आपके न होने पर आर्थिक सहायता प्रदान करती है। जीवन बीमा लेने के कई फायदे हैं। आइए हम जीवन बीमा खरीदने के 6 मुख्य कारणों पर विचार करें:

  1. आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है

जीवन बीमा आपके परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखता है। यदि आपकी अकस्मात मृत्यु हो जाती है तो आपका परिवार आपके बिना वित्तीय समस्याओं का सामना कर सकता है। जीवन बीमा पॉलिसी के तहत मिलने वाली राशि आपके परिवार को वित्तीय रूप से सुरक्षित रखती है। यह उन्हें जीवन यापन और अन्य जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है।

  1. बच्चों की शिक्षा के लिए पैसे जुटाने में मदद

जीवन बीमा आपके बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए पैसे जुटाने में मदद कर सकता है। आप अपने बच्चों के लिए शिक्षा योजनाएं खरीद सकते हैं जो उनकी शिक्षा के खर्च को कवर करेंगी। यदि आपकी मौत हो जाती है तो भी इन योजनाओं से प्राप्त राशि आपके बच्चों की शिक्षा जारी रखने में मदद करेगी।

  1. कर्ज की चुकौती के लिए पैसे उपलब्ध कराता है

जीवन बीमा पॉलिसी लेने से आपका परिवार आपके किसी भी बकाया कर्ज को आसानी से चुका सकता है। कई बीमा कंपनियां कर्ज चुकौती कवर प्रदान करती हैं जो आपकी मौत की स्थिति में आपके नाम के सभी कर्जों को चुकाने के लिए पैसे देता है। इससे आपका परिवार वित्तीय बोझ से मुक्त हो जाता है।

  1. कम प्रीमियम में अधिक कवर

आमतौर पर 25-30 वर्ष की उम्र में जीवन बीमा खरीदना सबसे बेहतर विकल्प है क्योंकि इस उम्र में प्रीमियम कम होता है। एक युवा व्यक्ति को ₹20,000-₹30,000 का वार्षिक प्रीमियम देकर ₹1 करोड़ का कवर प्राप्त किया जा सकता है। यह निवेश की तुलना में काफी किफायती है।

  1. कर लाभ

जीवन बीमा प्रीमियम पर टैक्स बचत का लाभ उठाया जा सकता है। आयकर कानून के तहत ₹1.5 लाख तक के जीवन बीमा प्रीमियम पर टैक्स छूट उपलब्ध है। इसके अलावा बीमा पॉलिसी से मिलने वाली राशि पर भी कोई टैक्स नहीं लगता।

  1. निवेश के लिए विकल्प

जीवन बीमा पॉलिसियां लंबी अवधि के लिए सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ निवेश के रूप में भी काम करती हैं। कई बीमा पॉलिसियां ब्याज, बोनस और डिविडेंड के रूप में अच्छा रिटर्न देती हैं।

N@ughty America Mod 3.3mb

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post